Monday, December 14, 2020

ओतस इडली

#मैं मेरी#रसोई और मेरी कहानी
पोस्ट 8
इधर कई दिनों से तबियत खराब थी तो चाहकर भी रसोई की कहानी लिख न पाई।
इस बार 
कहानी कुछ यूँ है जब मुम्बई में थी तो हमारा महिला मंडल सक्रिय था हम लोगों ने तय किया था कि हर शक्रवार को सोसायटी में खाने के स्टॉल लगाएंगे और जो इनकम होगी उससे झोपड़ियों के बच्चों को पढ़ने की सामग्री देंगे।
दो ,दो महिलाओं के ग्रुप बना दिये जिसकी जिसमें मास्टरी हो वो बनाता था।
मैं इडली,और समोसा बनाती थी साथ में मेरी एक सहेली थी।
1किलो चांवल में 80 इडली बनती थी और सिर्फ नारियल की चटनी।बनाने में आधा दिन लग जाता और 1 घण्टे में सारी खत्म हो जाती ।सारा हिसाब किताब होता।लागत निकालकर सारा प्रॉफिट मण्डल में जमा हो जाता ।कॉफी सालों तक किया ।परफेक्ट इडली बनती थी।
हाँ एक बात मुझे हमेशा सोचने पर मजबूर करती है कि जो इडली चटनी मुम्बई या बैंगलोर में स्वाद देती है वो स्वाद यहाँ इंदौर में नही?
शायद जलवायु?
खैर आज आपको ओट्स की मसाला इडली और रसम की चटनी खिलाते है।

ओट्स और रवे की इडली
1 कटोरी रवा
1 कटोरी ओट्स भूनकर पिसा हुआ
2कटोरी दही
गाजर,शिमला,मिर्च,पत्ता गोभी,प्याज
सब मिलकर चाप किया हुआ मिक्सर2 कटोरी।
हरि मिर्च अदरक का पेस्ट  नमक स्वाद के अनुसार
सबको मिक्स करके आधा घण्टा रख दे।
1 चमच तेल में कढ़ी पत्ता ,हींग, उड़द दाल राई  तड़काएं और मिश्रण में मिला दे
फिर ईनो मिलाये और ग्रीस किये इडली पात्र में इडली बना लें।

रसम चटनी
1गिलास पानी मे  2 बड़े चमचm t r का रसम पाउडर घोला, उसमें थोड़ा कच्चा नारियल,चना दाल भुनी हुई पीसकर डाली नमक और थोड़ा इमली का पल्प डाला ।
एक चमच तेल में कढ़ी पत्ता राई और हींग का तड़का घोल में डाला और 5 मिनट तक उबाल लिया ।
रसम चटनी तैयार।